How to Make Notes of Current Affairs :करेंट अफेयर्स के नोट्स कैसे बनाये

करेंट अफेयर्स के नोट्स कैसे और कहा से तैयार करें!

सर्वप्रथम उम्मीदवार को जो हिंदी माध्यम से उनको भारतीय संस्करण का न्यूज पेपर पढ़ना चाहिए !
न्यूज पेपर को कैसे पढ़े !
आपको न्यूज पेपर में राष्ट्रीय , अंतरास्ट्रीय घटनाओ को पढ़ना चाहिए और उन बिन्दुओ को नोट करना चाहिए जो प्रारम्भिक परीक्षा में पूछा जा सकता है और इसके साथ उस न्यूज की कटिंग को कट कर लेना चाहिए जो अधिक सुर्खियों में चल रहा है और एक नोट्स कॉपी लेना है जिसमे उससे सम्बंधित पॉइंट है उसे नोट करे और उस कटिंग इमेज को ऐड कर लेना जिससे एग्जाम के दौरान आपको समझने में आसानी होगी।
कर्रेंट अफेयर्स को कैसे याद रखा जाये।
जैसे की हमने अभी उपरोक्त पंक्ति में बताया है कि आप नोट्स के साथ इमेज अवस्य ऐड करे इसका एक बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहेगा जो मैं आपको एक उदारण के माधयम से बताना चाहुँगा।
” आप सभी उम्मीदवार से कहना चाहुँगा कि यदि आज आपने इस योजना को अपने जीवन में उतार लिया तो आप केवल कर्रेंट अफेयर्स ही नहीं और भी विषय में अच्छी भूमिका निभा पाओगे “
उदाहरण -अपने कभी अनुभव किया होगा या नहीं भी किया है तो आप कर सकते है , “जब आप ट्रेन से कही सफर कर रहे हैं और उस समय एक बात का आकलन करना कि जब ट्रेन किसी स्टेशन पर रूकती है उस समय हम वो सब स्पष्ट देख कर पुष्टि कर लेते है कि वास्तविक वस्तु क्या है ” जैसे कि स्टेशन के आसपास एक नीम का पेड़ खड़ा है ये हम तब स्पष्ट कर पाते जब ट्रेन स्टेशन पर खड़ी होती है और जैसे जैसे ट्रेन की गति तेज होती जाती वैसे वैसे हमें अनुभव होता है कि ये एक पेड़ तो है लेकिन ये नहीं पता होता है कि किसका पेड़ है ठीक इसी प्रकार जब हम किसी विषय को पढ़े तो तेज गति से नहीं बल्कि चित्रांक करके ही पढ़ना चाहिए जिससे आप किसी भी कॉन्सेप्ट को लम्बे समय तक याद रख सकते हो।

यूपीएससी करंट अफेयर्स नोट्स को संक्षिप्त और प्रभावी तरीके से तैयार करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और विश्वसनीय स्रोतों तक पहुंच की आवश्यकता होती है।

How to Make Notes for NEET?

विश्वसनीय स्रोत चुनें:
समसामयिक मामलों की जानकारी के लिए भरोसेमंद स्रोतों की पहचान करके शुरुआत करें। “द हिंदू,” “द इंडियन एक्सप्रेस,” या “हिंदुस्तान टाइम्स” जैसे समाचार पत्र गहन समाचार कवरेज के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, सरकारी वेबसाइटों, पीआईबी (प्रेस सूचना ब्यूरो) और प्रतिष्ठित समाचार पोर्टलों का भी उपयोग किया जा सकता है।

एक संरचित प्रारूप बनाएं:
अपने नोट्स के लिए एक संरचित प्रारूप स्थापित करें। इसमें दिनांक, विषय/घटना, संदर्भ, महत्व और यूपीएससी पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता जैसे प्रमुख शीर्षक शामिल होने चाहिए।

दैनिक नोट-निर्माण: प्रतिदिन पढ़ने और समसामयिक मामलों पर नोट्स बनाने के लिए समय निर्धारित करें। घटनाओं के संदर्भ और निहितार्थ को समझने पर ध्यान दें।

संक्षेप में सारांशित करें:
समाचार लेखों और संपादकीयों को संक्षिप्त बिंदुओं में सारांशित करने का अभ्यास करें। मुख्य विचार और प्रासंगिक विवरण को यथासंभव कम शब्दों में व्यक्त करने का लक्ष्य रखें।

यूपीएससी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालें:
नोट्स बनाते समय, हमेशा यूपीएससी पाठ्यक्रम पर विचार करें। उन बिंदुओं पर प्रकाश डालें जो इतिहास, राजनीति, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, अंतर्राष्ट्रीय संबंध आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित हैं।

महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें:
उन समाचारों को प्राथमिकता दें जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व, सरकारी नीतियों और सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास से संबंधित मुद्दों से संबंधित हों।

नियमित रूप से रिवीजन करें:
अपने नोट्स को नियमित रूप से पढ़ने के लिए एक रिवीजन शेड्यूल बनाएं। यह आपकी समझ को सुदृढ़ करेगा और जानकारी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने में मदद करेगा।

माइंड मैप या डायग्राम बनाएं:
माइंड मैप या डायग्राम जैसी दृश्य सामग्री जटिल मुद्दों को बेहतर ढंग से समझने और समझने में मदद कर सकती है।

अपडेट रहें:
नियमित रूप से चुने गए समाचार स्रोतों का अनुसरण करके और प्रासंगिक समाचारों के बारे में सूचित रहकर नवीनतम घटनाओं से खुद को अपडेट रखें।

संक्षिप्त रूप से लिखने का अभ्यास करें:
विभिन्न समसामयिक विषयों पर लघु निबंध या उत्तर-शैली नोट्स लिखने का नियमित अभ्यास करें। यह आपके लेखन कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा और आपको जानकारी को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने में सक्षम करेगा।

याद रखें कि प्रभावी करेंट अफेयर्स नोट बनाने की कुंजी निरंतरता और प्रासंगिक जानकारी को प्राथमिकता देना है। केवल तथ्यों को याद करने के बजाय मुख्य मुद्दों और उनके निहितार्थों को समझने पर ध्यान दें। यह दृष्टिकोण न केवल आपको नोट्स तैयार करने में बल्कि यूपीएससी परीक्षाओं में प्रश्नों के उत्तर देने में भी मदद करेगा।

 

Leave a Comment